गला बैठने या आवाज फटने के क्या कारण होते हैं?

अक्सर लोगों को सर्दी व जुकाम की वजह से गला बैठ जाता है। इस समस्या में लोगों को बोलने में परेशानी होती है और उनकी आवाज पहले की अपेक्षा भारी या खराब हो जाती है।

जब आप ज्यादा तेजी से बोलते हैं या कुछ समय के लिए गले पर जोर देकर गाना गाते हैं तो इससे भी आपका गला बैठ जाता है। गला बैठने पर बोलते समय आपको गले पर जोर लगाकर बोलना पड़ता है।

ये एक तरह की मेडिकल स्थिति है, जिसके कई कारण होते हैं। इस समस्या का इलाज कराने से आप आवाज को ठीक कर सकते हैं। आपको गला बैठने और आवाज फटने के कारण और इलाज को विस्तार से बताया गया है।

गला बैठने पर डॉक्टर मरीज का फिजिकल जांच करते हैं। इसके अलावा गला बैठने की जांच के लिए एमआरआई और सीटी स्कैन की सलाह भी दी जा सकती है।

इस समस्या के इलाज के मुख्य कारण को जानने के बाद डॉक्टर दवाओं से इलाज करते हैं। इसके अलावा स्पीच थेरेपी, वोकल रिहैबिलिटेशन और सर्जरी के द्वारा गला बैठने का इलाज किया जाता है।

गला बैठने और आवाज फटने की समस्या अक्सर सर्दी की वजह से हो जाती है, जो सर्दी ठीक होते ही अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन ये समस्या ज्यादा समय तक हो तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.