शारीरिक कमजोरी को ठीक करता है केले का हलवा

केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केले में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और बी-6, कैल्शियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

केले के इन्हीं पोषक तत्वों को देखते हुए डॉक्टर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को केला खाने की सलाह देते हैं। केले बेशक पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो, लेकिन इसका स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है।

केले के हलवे में बहुत लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

केले के हलवे में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम किया जा सकता है।

केले का हलवा पाचन क्रिया के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। केले में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो भोजन को सही तरीके से पचाता है और मल त्यागने की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है।

केले के हलवे में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिन बच्चों की हड्डियां कम उम्र में कमजोर हो जाती हैं उन्हें सप्ताह में 2 से 3 बार केले का हलवा खाने की सलाह दी जाती है।

ऐसी ही और भी जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर लीजिए.